बता दें कि Vi पहले से ही इस दिशा में काम कर रही है।ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए 1 मई 2023 की तारीख तय की है। इससे पहले टेलिकॉम कंपनियो को प्रमोशनल और फर्जी कॉल्स और मैसेज को रोकने के टूल को लॉन्च करना होगा। मतलब साफ है कि 1 मई के डेडलाइन के बाद यूजर को फोन पर मिलने वाली अनचाही फर्जी मैसेज और कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा।
ट्राई ने बनाया नया प्लान
ट्राई की ओर से अनचाही कॉल्स और मैसेज को काउंटर करने के लिए एक प्लान बनाया गया है। इसके तहत ट्राई की ओर से होम मिनिस्ट्री और साइबर सेल की ओर से मिलने वाली फर्जी और अनचाही कॉल की शिकायतों को टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा। इसके बाद टेलीकॉम कंपनियां ऐसे फर्जी कॉल्स और मैसेज के खिलाफ कार्रवाई कर पाएंगी। साथ ही टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल बीएसएनएल को बैकिंग, मार्केटिंग के लिए अलग सीरीज के नंबर जारी किए जाएंगे। जिससे यूजर्स आसानी से बैंकिंग और प्रमोशनल कॉल और कॉल्स को पहचान पाएंगे।
नोट – बता दें कि मौजूदा वक्त में बैकिंग और प्रमोशनल मैसेज के लिए एक तरह का मोबाइल नंबर जारी किए जाते हैं। हालांकि ट्राई इस नियमों में बदलाव करने जा रहा है।