Friday, July 5, 2024
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TRAI का नया प्लान! अनचाही Call और SMS से मिलेगा छुटकारा! Jio Airtel और VI के लिए डेडलाइन तय


टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI की एक बैठक में अनचाही कॉल और मैसेज को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। ट्राई की ओर से टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल, जियो, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल को निर्देश जारी किया गया है कि वो अनचाही कॉल और मैसेज को काउंटर करने के तंत्र विकसित करें। इस काम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की मदद ली जा सकती है। Trai ने तय की 1 मई 2023 की डेडलाइन
बता दें कि Vi पहले से ही इस दिशा में काम कर रही है।ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए 1 मई 2023 की तारीख तय की है। इससे पहले टेलिकॉम कंपनियो को प्रमोशनल और फर्जी कॉल्स और मैसेज को रोकने के टूल को लॉन्च करना होगा। मतलब साफ है कि 1 मई के डेडलाइन के बाद यूजर को फोन पर मिलने वाली अनचाही फर्जी मैसेज और कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

ट्राई ने बनाया नया प्लान
ट्राई की ओर से अनचाही कॉल्स और मैसेज को काउंटर करने के लिए एक प्लान बनाया गया है। इसके तहत ट्राई की ओर से होम मिनिस्ट्री और साइबर सेल की ओर से मिलने वाली फर्जी और अनचाही कॉल की शिकायतों को टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा। इसके बाद टेलीकॉम कंपनियां ऐसे फर्जी कॉल्स और मैसेज के खिलाफ कार्रवाई कर पाएंगी। साथ ही टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो, एयरटेल बीएसएनएल को बैकिंग, मार्केटिंग के लिए अलग सीरीज के नंबर जारी किए जाएंगे। जिससे यूजर्स आसानी से बैंकिंग और प्रमोशनल कॉल और कॉल्स को पहचान पाएंगे।

नोट – बता दें कि मौजूदा वक्त में बैकिंग और प्रमोशनल मैसेज के लिए एक तरह का मोबाइल नंबर जारी किए जाते हैं। हालांकि ट्राई इस नियमों में बदलाव करने जा रहा है।



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