Thursday, March 13, 2025
Google search engine
HomeNationalVande Bharat: बुलेट ट्रेन को टक्कर देगी वंदे भारत? बदल जाएगी सूरत;...

Vande Bharat: बुलेट ट्रेन को टक्कर देगी वंदे भारत? बदल जाएगी सूरत; क्या है रेलवे का नया प्लान


ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Express: देश भर में लोकप्रिय हो रही सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत की गति में और इजाफा करने के लिए भारतीय रेलवे एक डेडिकेटेड ट्रैक के लिए प्लान कर रहा है। इस वजह से इस ट्रेन की गति 160-180 किमी प्रति घंटे के बजाए 240 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। मौजूदा वक्त में भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन उन्नत ट्रैक पर 160 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ती है, वंदे भारत की मैक्सिमम स्पीड 180 किमी प्रति घंटे है।

डेडिकेटेड ट्रैक का होगा निर्माण

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेनसेट के निर्माण के लिए शीघ्र ही एक टेंडर जारी किया जाएगा। जिसके मुक्कमल होने के बाद ट्रेन की गति 220 किमी प्रति घंटे से लेकर 240 किमी प्रति घंटे के आसपास होगी। 200 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से ट्रेनों को चलाने के लिए एक डेडिकेटेड ट्रैक होगा। इस बात की सबसे अधिक संभावना है कि रेलवे 240 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाले ट्रेनों के लिए एक एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण संभव है।

दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-चंडीगढ़ जैसे कुछ जोन हैं जहां 240 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से ट्रेनों को चलाने के लिए एलिवेटेड ट्रैक बिछाए जा सकते हैं। इसके अलावा, 240 किमी प्रति घंटे की ट्रेन सर्विस के लिए एलिवेटेड ट्रैक के लिए दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में दो मार्गों पर विचार किया जा रहा है। रेलवे ने दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई सेक्शन को 160 किमी प्रति घंटे तक अपग्रेड करने के लिए सिग्नलिंग सिस्टम में सुधार और पटरियों को मजबूत करने लिए बड़े पैमाने पर कवायद की है।

स्पीड में होगा इजाफा

2019 में वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत के बाद से रेलवे ने अब तक ऐसी 16 ट्रेनों को चालू कर किया है। लेकिन ट्रैक की मौजूदा स्थिति के कारण ये ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चल रही हैं। ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए सिग्नल अपग्रेडेशन के साथ-साथ ट्रैक को मजबूत करने की जरूरत है और रेलवे प्राथमिकता के आधार पर इन दोनों सेक्शन का निर्माण कर रहा है। चूंकि वंदे भारत ट्रेन की सफलता को देखते हुए रेलवे ट्रेन की स्पीड को 180 किमी प्रति घंटे से ज्यादा चलाने की योजना बना रहा है। जहां अब तक वंदे भारत ट्रेनें स्टील की बन रही हैं, वहीं भविष्य के ट्रेनसेट एल्युमीनियम के बनेंगे। एल्यूमीनियम बॉडी ट्रेनसेट ऊर्जा के कुशल हैं और 200 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति के लिए अधिक उपयुक्त हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments