Home Tech & Gadget Xiaomi और Realme का भारत में क्यों कम हुआ क्रेज? सेल में जोरदार गिरावट

Xiaomi और Realme का भारत में क्यों कम हुआ क्रेज? सेल में जोरदार गिरावट

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Xiaomi और Realme का भारत में क्यों कम हुआ क्रेज? सेल में जोरदार गिरावट

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Xiaomi और Realme ब्रांड के स्मार्टफोन की भारत में जोरदार डिमांड रहती थी। पिछले कुछ वर्षों से शाओमी और रियलमी भारत के टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बने हुए हैं। हालांकि अब रियलमी और शाओमी स्मार्टफोन की डिमांड में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। इसी दौरान वीवो ने करीब 7 फीसद की छलांग मारी है। जबकि सैमसंग को मामूली 1 फीसद का नुकसान हुआ है। सैमसंग ने साल की दूसरी तिमाही में करीब 6.6 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है, जो पिछले साल तक 6.7 मिलियन हुआ करता था।

सैमसंग बना सबसे बड़ा बादशाह

Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 की दूसरी तिमाही में शाओमी का मार्केट शेयर करीब 19 फीसद था, जबकि सैमसंग का मार्केट शेयर करीब 18 फीसद था। मतलब एक साल पहले तक शाओमी भारत की नंबर -1 स्मार्टफोन कंपनी थी। जबकि सैमसंग टॉप-2 ब्रांड था। हालांकि अब हालात बदल चुके हैं। साल 2023 की दूसरी तिमाही में सैमसंग 18 फीसद के साथ टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। जबकि शाओमी 15 फीसद मार्केट शेयर के साथ लुढ़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। जबकि वीवो 18 फीसद मार्केट के साथ टॉप-2 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। रियलमी चौथे पायदान पर है। जबकि ओप्पो पांचवे पायदान पर है।

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टॉप 5 स्मार्टफोन शिपमेंट (मिलियन में)

  • सैमसंग – 6.6 फीसद
  • वीवो – 6.4
  • शाओमी – 5.4
  • रियलमी – 4.3
  • ओप्पो – 3.7अन्य – 9.7


स्मार्टफोन मार्केट शेयर में 1 फीसद की गिरावट

अगर मार्केट शेयर की बात करें, तो शाओमी के मार्केट शेयर में पिछले एक साल में करीब 22 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि रियलमी के मार्केट शेयर में 29 फीसद की गिरावट रही है। अगर ओवरऑल बात करें, तो साल 2022 की दूसरी तिमाही के मुकाबले में साल 2023 की दूसरी तिमाही में शिपमेंट में 1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है।

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