Sunday, October 6, 2024
Google search engine
HomeNationalडिप्टी सीएम का दावा, सिंगापुर में रची जा रही कर्नाटक सरकार गिराने...

डिप्टी सीएम का दावा, सिंगापुर में रची जा रही कर्नाटक सरकार गिराने की साजिश


बेंगलुरु. कर्नाटक में इस बार कांग्रेस प्रचंड बहुमत से जीत हासिल कर सत्ता पर काबिज हुई है. इस बार कर्नाटक में जो सरकार बनी है उसमें अस्थिरता की कोई गुंजाइश नहीं है, उस पर भी कांग्रेस के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने अपने बयान से राजनीतिक हलकों में सनसनी फैला दी है. उनका दावा है कि प्रचंड बहुमत मिलने के बावजूद कर्नाटक में सरकार गिराने की साजिश रची जा रही है.

डीके शिवकुमार ने मीडिया से मुखातिब होते हुए एक सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “मुझे इसके बारे में जानकारी है (कुछ लोग सरकार को गिराने की साजिश रच रहे हैं). लेकिन इस बार साजिश की जगह  बेंगलुरु नहीं बल्कि सिंगापुर है.” 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 135 विधायक हैं, जबकि भाजपा-जद (एस) दोनों के मिलाकर 85 ही विधायक हैं.

 सरकार गिराने की साजिश सिंगापुर में
इससे पहले भी शिवकुमार ने बीते दिनों दो बार यह मुद्दा उठाया था. जब उनसे इस बारे में विस्तार से जानकारी साझा करने की बात कही गई तो उन्होंने कहा, “कुछ भाजपा और जेडीएस नेता एक समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं, दुश्मन- दुश्मन दोस्त बन रहे हैं. मैं बस इतनी ही जानकारी जुटा पाया हूं कि वे बेंगलुरु और दिल्ली में एक बैठक करना चाहते थे, लेकिन नहीं कर पाए तो अब (सिंगापुर के लिए) टिकट बुक हो गए हैं. बतौर राजनीतिक दल, हमें हर किसी पर नजर रखनी होती है, हैं ना?”  

सरकार गिराने के लिए अंदरूनी लोग ही काफी
वहीं भाजपा ने शिवकुमार के आरोप को खारिज करते हुए इसे मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ कांग्रेस एमएलसी बीके हरिप्रसाद के हालिया गुस्से से ध्यान हटाने का एक पैंतरा भर बताया है. पूर्व गृहमंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, “इस सरकार को गिराने के लिए किसी बाहरी व्यक्ति की जरूरत ही नहीं है, इसके लिए सरकार के अंदरूनी लोग ही काफी हैं.” भाजपा का इशारा कांग्रेस की उस अंतर्कलह की ओर था जिसमें सिद्धारमैया के समर्थक हरिप्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. दरअसल हाल ही में राज्य मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने पर हरिप्रसाद ने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि वह मंत्री पद के लिए भीख नहीं मांगेंगे और यह अच्छी तरह से  जानते हैं कि मुख्यमंत्री को कैसे गिराया और  बनाया जाता है.

 कुमारास्वामी की यात्रा की वजह साफ नहीं
उधर शिवकुमार ने भले ही नाम नहीं बताए हों, लेकिन इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनका बयान पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की सिंगापुर यात्रा और पूर्व सीएम और वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी बसवराज बोम्मई के साथ उनके हालिया संयुक्त प्रेस संबोधन के लगभग एक सप्ताह बाद आया है. हालांकि कुमारास्वामी की हालिया यात्रा के बारे में जानकारी साफ नहीं हो सकी है. वह इससे पहले भी चिकित्सकीय कारणों से कई बार यात्रा कर चुके हैं. लेकिन उनके सिंगापुर जाने और शिवकुमार के बयान के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं

Tags: BJP, Congress, DK Shivakumar, JDS, Karnataka News



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments